Monday, November 20, 2017

घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से कैसे जोड़े ?

1. Ghar baithe Mobile Number ko Aadhar se link kare 1 Dec 2017 se



आधार के बारे में तो आप सभी को पता होगा कि आज ये कितना महत्वपूर्ण हो गया है
हर चीज में आधार को लिंक करना जरुरी है चाहे वो Mobile Number ही क्यों न हो।
भारत सरकार ने इंडिया में जितने भी मोबाइल उपभोक्ता है सभी को अपना मोबाइल नंबर re verification कराना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका नंबर 6 फरवरी 2018 के बाद बंद कर दिया जायेगा।
अगर आप भी  मोबाइल नंबर बिना कहीं जाये घर बैठे आधार से लिंक करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए जरुरी है
मोबाइल सिम के साथ आधार को जोड़ने के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने हाल ही में मोबाइल कनेक्शन के साथ यूआईडी को जोड़ने के लिए तीन विकल्प पेश किए है।  एक App आधारित पद्धति, एक OTP आधारित पद्धति और एक IVRS सुविधा है।

Uidai की नई अपडेट के अनुसार "

आप अपना मोबाइल नंबर को बड़े आराम से घर बैठे आधार से जोड़ सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है ना ही आपको किसी Telecom Service Provider को फिंगरप्रिंट या कोई biometrics data देने की जरुरत है ये काम आप 1 दिसंबर 2017 से Online कर सकते है। 
ghar se mobile ko aadhar se kese jode

2.किन नए तरीको से फ़ोन नंबर को आधार से लिंक किया जा सकता है।

आप तीन नए तरीकों से मोबाइल को आधार से वेरीफाई कर  सकते है ;
https://twitter.com/manojsinhabjp/status/924884569160953856/photo/1?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.digit.in%2Fgeneral%2Fsim-aadhaar-linking-to-start-from-december-1-can-be-done-using-otp-38166.html

1. One-Time Password (OTP) क्या है।

आप घर से ही OTP द्वारा अपने नंबर का verification करा सकते सकते है
OTP या One time password'  UIDAI द्वारा दिया  प्रमाणीकरण का एक तरीका है।  
यह उस नंबर पर भेजा जायेगा जो आपके आधार से पहले से ही registerd है यानि कि आपने जब आधार कार्ड बनवाया था उस समय जो नंबर आपने दिया था OTP उस पे भेजा जायेगा।    
UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, "आधार संख्या धारक अपने आधार नंबर के साथ प्रमाणीकरण के दौरान इस ओटीपी को प्रदान करेगा और प्राधिकरण द्वारा तैयार किए गए ओटीपी से मेल खाएगा।"

2. App Based

आप मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए App का भी इस्तेमाल कर सकते है।
एक दिसंबर से आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।


3. IVRS facility


इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम को सत्यापन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि यह विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ऐप्स के माध्यम से किया जाएगा।

अंत में, दूरसंचार ऑपरेटरों को सेवा बिंदुओं पर आईरिस स्कैनिंग उपकरणों को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं यह उन (विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिक, विकलांग) उन लोगों के लिए होगा जो फिंगरप्रिंट आधारित आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करने में कठिनाइयों का सामना करते है ।



New Update : 02/01/2018



 आपको आधार को सिम से जोड़ने के लिए"  14546  नंबर पर कॉल करके कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। . 




आधार कार्ड  को घर बैठे सिम कार्ड से रेवेरिफिकेशन करने की प्रक्रिया 1 dec 2017 से होनी थी लेकिन किसी कारण ये सुविधा चालू नहीं हो पाई

0 comments:

Hame Apki Help Karke Khushi hogi